Biography of Rishi kapoor in Hindi ऋषि कपूर की जीवनी

0
23

Biography of Rishi kapoor in Hindi ऋषि कपूर की जीवनी

Biography of Rishi kapoor in Hindi

ऋषि कपूर की जीवनी ( Biography of Rishi kapoor in Hindi ): ऋषि कपूर भारतीय फिल्म जगत में एक मशहूर अभिनेता के रूप में जाने जाते है। यह एक अभिनेता होने के साथ साथ एक निर्माता ,निर्देशक भी है। ऋषि कपूर स्वर्गीय राज कपूर के बेटे और पृथ्वीराज कपूर के पोते है। इन्होंने फिल्म जगत में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देकर अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा है। इन्होने फिल्म जगत में कदम रख कर अपने परिवार की परम्परा को आगे बढ़ाया और अपने अभिनय के दम पर अपना और अपने परिवार का नाम रौशन किया। वर्ष 1971 में शानदार अभिनय के लिए ऋषि कपूर  (Biography of Rishi kapoor in Hindi) को राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार से भी सम्मानित किया गया। मतलब की ऋषि कपूर भारतीय फिल्म जगत  मशहूर कलाकार है। तो चलिए क्यों न इनके जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तत्व के बारे में जान लेते हैं । जैसे की इनका जन्म, कब और कहाँ और इन्होंने फिल्मी जगत में अपना कदम कब रखा तो चलिए जानते है –

ऋषि कपूर की जीवनी (Biography of Rishi kapoor in Hindi):

ऋषि कपूर का पूरा परिवार फ़िल्मी दुनिया में होने के कारण इन्हे शुरू से एक्टिंग करने का शौक था। इन्होने अपने करियर की सबसे पहली फिल्म ‘मेरा नाम जोकर ‘में काम किया जिसमे इन्होंने अपने पिता के बचपन का रोले अदा किया। लेकिन अपनी दूसरी फिल्म ‘बॉबी ‘ में ऋषि कपूर (Biography of Rishi kapoor in Hindi) बतौर अभिनेता के रूप में नज़र आयें और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता पाने में सफल रही। इस फिल्म के लिए ऋषि कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। ऐसा कहा जाता है कि राज कपूर ने ऋषि कपूर को लांच करने के लिए ‘बॉबी ‘फिल्म को बनाया था। इसके बाद ऋषि कपूर ने बहुत सी हिट फ़िल्में दी और 1973 से लेकर 2000 तक लगभग 95 फिल्मों में अभिनय किया और एक सफल अभिनेता के रूप में फिल्म जगत में नाम रौशन किया।

जन्म ,पढ़ाई और शादी

ऋषि कपूर का जन्म कपूर खानदान में 4 सितम्बर ,1952 को मुंबई के चेम्बूर में हुआ था। ऋषि कपूर ने 22 जनवरी 1980 को नीतू सिंह के साथ शादी की। इनका एक बेटा रणबीर कपूर हैं जो की फ़िल्मी दुनिया के मशहूर अभिनेता है और इनकी एक बेटी रिदिमा कपूर है जो की एक ड्रेस डिज़ाइनर है। ऋषि कपूर को फिल्म जगत में चॉकलेटी ऋषि कपूर को (Biography of Rishi kapoor in Hindi) अभिनेता के रूप में जाना जाता है। मशहूर अभिनेत्रियाँ करिश्मा कपूर और करीना कपूर इनकी भतीजियाँ है।

प्रिसिद्ध फ़िल्में

ऋषि कपूर ने 70 और 80 के दशक में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म बनाई जिसके लिए इन्हे बहुत सारे पुरुस्कारों से सम्मानित भी किया गया। इनकी कुछ हिट फिल्मे इस प्रकार है –

मेरा नाम जोकर -1970

यादों की बारात -1973

 बॉबी -1973

रफू चक्कर -1975

राजा -1975

लैला मजनू ,कभी -कभी -1976

अमर अकबर एंथोनी ,दूसरा आदमी -1977

प्रम रोग ,साजन का घर ,घर की इज्जत -1994

साजन की बाँहों में -1995

याराना -1996

प्रेम ग्रन्थ ,दरार -1996

राजू चाचा -2000

अग्निपथ ,जब तक है जान -2012

पुरुस्कार 

फिल्म ‘बॉबी ‘के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

1998 में फिल्मफेयर स्पेशल जूरी अवार्ड

2006 में ज़ी सिने अवार्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट

2013 ,2014 में आइफा अवार्ड फॉर बेस्ट परफॉरमेंस इन नेगेटिव रोल

ऋषि कपूर की तरह ही उनके बेटे रणबीर कपूर भी फिल्म जगत में अपने अभिनय के लिए काफी फेमस है और इसके लिए वो अपने माँ और पिता को ही अपना आदर्श मानते है।

Biography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी
आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi
Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

Previous articleआमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi
Next articleBiography of Akshay kumar in Hindi अक्षय कुमार की जीवनी
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here