Home Biography Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

0
SHARE

Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

Biography Of Salmaan Khan In Hindi

सलमान खान की जीवनी ( Biography Of Salmaan Khan In Hindi ):- आज के फ़िल्मी और इंटरनेट के दौर में ऐसा कौन है जो सलमान खान को नहीं जनता होगा । सलमान खान के बारे में  आपको  जितना बताया जाये उतना ही कम है। सलमान भाई आज बॉलीवुड के चमकते हुए एक सितारे है जिनके फैन्स करोड़ो में है।

सलमान खान उर्फ़ सल्लू और दबंग भाई जान एक भारतीय फिल्म अभिनेता,  टेलीविजन व्यक्तित्व, गायक और निर्माता है और बॉलीवुड के सबसे बड़े बड़े सितारों की सूची में सलमान खान (Biography Of Salmaan Khan In Hindi ) का नाम भी शामिल हैं। अगर देखा जाये तो सलमान खान व्यक्तित्व से अच्छे आचरण वाले व्यक्ति है और वो सबकी मदद करते है । सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए लगभग 25 साल से ऊपर  का समय हो चुका है।

सलमान खान की जीवनी (Biography Of Salmaan Khan In Hindi )

सलमान खान का शुरूआती दौर 

सलमान खान की उनकी शुरूआती पढ़ाई उनके  भाई अरबाज खान के साथ ग्वालियर में सिंधिया स्कूल से हुई है और बाकी पढ़ाई मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेण्टस्टेनिलॉस हाई स्कूल से की है | इसके बाद इन दोनों भाइयों ने ज्यादा पढ़ाई नहीं की क्योंकि इन दोनों  भाइयों को एक्टिंग और अभिनय का बहुत शौक था और इनके पापा फिल्मो में काम करते थे।  तो इनको फिल्म इंडस्ट्री तक पहुंचाने में इनके अब्बाजान ने इनकी मदद की।

सलमान खान फिल्मी करियर

सलमान खान शुरुआत से ही पढ़ाई में अच्छे नहीं थे लेकिन एक्टिंग के मामले में वे शुरआत से ही तेज़ थे।  अभिनेता सलमान खान (Biography Of Salmaan Khan In Hindi ) ने बॉलीवुड में अपना अभिनय करियर बीवी हो टू एसी (1988) में सहायक की भूमिका में बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा  । राजश्री प्रोडक्शन में ‘मैने प्यार किया (1989) में उनकी पहली प्रमुख भूमिका में  बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल हुई थी , साथ ही साथ उन्हें कई पुरस्कार भी मिले।

बाद में भी सलमान भाई जान की कई सारी फ़िल्मे कामयाब साबित हुई । 1990 में बागी फिल्म से सलमान खान को बहुत कमाई हुई और उनकी ये फिल्म सुपर हिट गयी I सनम बेवफा, पत्थर के फूल और साजन इन फिल्मो के बाद भी सलमान खान ने बहुत सी हिट फिल्मे दी जैसे – अंदाज़ अपना अपना, जुड़वाँ , हम साथ साथ है ,  हम आपके है कौन, करन अर्जुन, ख़ामोशी, प्यार किया तो डरना क्या, हम दिल चुके सनम आदि ।

शादी की खबर 

सलमान खान (Biography Of Salmaan Khan In Hindi ) अपनी शादी को लेकर अक्सर चर्चा में आते रहते है , क्योंकि 2020 में सलमान खान 56 वर्ष  के हो जायेंगे और ये अभी तक कुवारे मतलब इन्होने अभी शादी नहीं की है। दुनिया हमेशा सलमान से यही प्रश्न करती है की वो शादी कब करेंगे I लेकिन उनका कोई जबाब नहीं आता  इस सम्बन्ध  में। सलमान खान के जीवन में बहुत सी लड़कियाँ आयी और गयी जब लोगो को लगा वो शादी के बंधन में बंधने वाले है लेकिन तब तब ऐसा नही हुआ। सलमान खान अभी तो फ़िलहाल सिंगल ही है।

सलमान खान की कुछ आदतें

सलमान खान के फेवरेट एक्टर सिल्वेस्टर स्टैलोन है जो की  हॉलीवुड के बहुत ही बढ़िया अभिनेता है। सलमान खान को खाने में स्पाइसी इतालियन और बिरयानी खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है I उनका फेवरेट स्पोर्ट्स स्विमिंग यानी तैरना है I फेवरेट कलर पसंदीदा रंग रेड मतलब लाल है I अगर सलमान भाई की फेवरेट घूमने की जगह की बाद करे तो लंदन उनकी पसंदीदा शहर है I

बैसे तो सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है और लोग इन्हे प्यार से सल्लू, दबंग भाईजान आदि के नाम से भी बुलाते व पुकारते है I  सलमान खान का जन्म  27 दिसंबर को 1965 में इंदौर के मध्य प्रदेश, भारत में हुआ I इनके पिता का नाम सलीम खान है जो आप पहले से ही जानते होंगे , और माता का नाम सुसीला चरक है।

 ये सब 3 भाई है , सलमान खान के २ भाई और है जिनका नाम अरबाज़ खान और सोहिल खान है।  सलीम खान ने दूसरी शादी भी की है उन्होंने दूसरी शादी बॉलीवुड अभिनेत्री हेलेन से की इसलिए सलमान की सौतेली माँ का नाम हेलेन है।

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

पहले से मजबूत हुई है मोदी राज में देश की विदेश नीति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here