Home Biography Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi सरदार बल्लभ भाई पटेल...

Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi सरदार बल्लभ भाई पटेल जीवनी

0
SHARE

Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi सरदार बल्लभ भाई पटेल जीवनी

Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi

सरदार बल्लभ भाई पटेल जीवनी ( Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi ) :- सरदार वल्लभभाई भाई पटेल जी को आज कौन नहीं जानता है। ये हमारे भारत देश के एक बहुत ही प्रसिद्ध राजनीतिक और सामाजिक नेता रह चुके है । ये राजनीतिक नेता के साथ एक बहुत ही अच्छे वकील भी थे जिन्होंने हमारे देश को आज़ाद कराने के लिए अंग्रेजों से साथ मे लड़ाई की और देश के हित में अपनी जी जान लगा दी ।

सरदार वल्लभभाई भाई पटेल जी भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री और ग्रह मंत्री भी रह चुके है। इनको ज्यादातर लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है। लौह पुरुष के नाम से इनको इसलिए जाना जाता है क्योंकि ये (Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi) बहुत ही साहसी आदमी थे । ये कभी भी अपना साहस नही खोते थे। इन्होंने अपने पूरा जीवन भारत देश को आज़ाद कराने और इस देश की सेवा करने में समर्पित कर दिया। तो चलिए अब जानते है वल्लभभाई भाई पटेल जी के आरंभिक यानी शुरुआती जीवन के बारे में।

सरदार बल्लभ भाई पटेल जीवनी (Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi)

वल्लभभाई भाई जी का जन्म 31 अक्टूबर को 1876 में हुआ था, इनका जन्म गुजरात के एक नाडियाड में हुआ था। ये जन्म से ही बहुत अमीर और पैसे वाले थे मतलब इनका जन्म बहुत ही अमीर परिवार में हुआ था। इनके पिता जी एक किसान थे और माता घर का काम संभालती थी। वल्लभभाई भाई पटेल जी (Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi)  के 3 भाई और थे, इनकी माता का नाम लाड़बाई था और पिता का झबेरभाई था । सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक बहन थी।

इनके बड़े भाई का नाम नासिरभाई था व दो भाइयों का नाम विट्टलभाई और सोमभाई था । इन सबकी इकलौती बहन का नाम दहिबा पटेल था। वल्लभभाई  पहले से ही बहुत बहादुर थे कहा जाता है कि जब एक बार इनकी काख में फोड़ा हो गया था तो इनके परिवार वालों ने उसका खूब इलाज़ कराया लेकिन कोई फायदा नही हुआ ।

तभी एक बार वल्लभभाई भाई को इनके पिता एक बार एक वैध के पास ले गए और उन्होंने (Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi) कहा कि अगर इस फोड़े में गरम सरिया लगाई जाए तब ही ये फोड़ा फटके ठीक हो सकता है। तो वल्लभभाई पटेल ने घरवालों के मना करने के बाद भी उस फोड़ो को गरम सरिया से फोड़ लिया । अब आप समझ ही सकते हो की वो कितने साहसी और बहादुर थे।

शिक्षा की शुरुआत 

पटेल भाई (Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi)  ने अपनी शिक्षा शुरुआत में गुजरात से ही ली थी। जो की एक हिंदी मध्यम स्कूल था। उसके बाद वल्लभ भाई पटेल ने इंग्लिश मध्यम स्कूल में दाखिला कराया। आपको ये जानकर बहुत ही हैरानी होगी की वल्लभ भाई पटेल ने 22 साल की उम्र में 10 की परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

उसके बाद 12 की परीक्षा उन्होंने बहुत ही गरीबी हालत में दी। वो किताबें भी दूसरों से उधार पैसे लेके लेते थे।  12 वी करने के बाद वो बकालत की शिक्षा लेने के लिए 1910 में इंग्लैंड चले गए और उन्होंने इंग्लैंड जाकर उस कॉलेज से टॉप किया और भारत लौट आयें।

स्वतंत्रता संग्राम के खिलाफ लड़ाई 

बल्लभ भाई पटेल ने महात्मा गाँधी के अच्छे विचारों को ध्यान में रखते हुए  छूआछूत आंदोलन , जातिवाद, महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के खिलाफ अपनी आवाज़ उठाई और महिलाओं के हित के लिए लड़ाई लड़ी और सामाजिक बुराई को दूर करने के रास्ते पर लगे रहे।

गाँधी जी के विचारों को अपनाते हुए ही वल्लभभाई भाई पटेल ने स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में हिस्सा लिए और देश के प्रति अपने प्राणो को न्योछावर कर दिया और देश के लिए कुर्बान हो गए।

निष्कर्ष 

सरदार बल्ल्भभाई  पटेल (Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi) के जीवन के बारे में पढ़कर कैसा लगा हमे जरूर बताये। साथ ही हमारे इस लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे.

Biography Of Subhash Chandra Bose In Hindi सुभाष चंद्र बॉस की जीवनी

महात्मा गांधी की जीवनी Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi

Biography of Jawaharlal Nehru in Hindi पं जवाहर लाल नेहरु की जीवनी

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi

सतयुग कैसा होगा आइए हम सभी जानते हैं इसके बारे में 

मोदी का नाम जपने से विपक्ष को नहीं मिलेगी कामयाबी

अरविन्द केजरीवाल की जीवनी ( Biography of Arvind kejriwal in Hindi )

Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here