Biography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी

0
17

Biography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी

Biography Of Shahrukh Khan In Hindi

शाहरुख़ खान की जीवनी : ( Biography Of Shahrukh Khan In Hindi ) :- आप सभी ने शाहरुख खान का नाम तो सुना ही होगा . वो Bollywood के एक जाने माने अभिनेता है और साथ ही एक फिल्म निर्माता, और टीवी कलाकार है। ये Bollywood में किंग खान के नाम से जाने जाते है। शाहरुख़ खान ने अपने करियर की शुरुआत 1980 में टीवी shows से की थी। उसके बाद उन्होंने सन 1992 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की। इनकी पहली फिल्म का नाम “दीवाना” था। जो काफी हिट फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़ कर नही देखा और दिनों दिन कामयाब होते रहे। शाहरुख ने अपने पुरे जीवन में लगभग 80 फ़िल्मो में काम किया है। शाहरुख़ खान (Biography Of Shahrukh Khan In Hindi)  फिल्मों में एक्शन, कॉमेडी, ड्रामा, रोमांस आदि कई तरह की मूवीज कर चुके है और शाहरुख़ खान के फैन देश और विदेश दोनों जगह है । एक रिपोर्ट के अनुसार लॉस एंजलिस टाइम्स ने शाहरुख़ खान को दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्टार बताया है। 2014 की एक रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख़ खान दुनिया के सबसे अमीर एक्टर है और अभी शाहरुख़ खान एक मूवी का 40 करोड़ रुपये लेते है।

जन्म, पढ़ाई और शादी 

शाहरुख़ खान का जन्म 2 नवम्बर 1965 को दिल्ली में हुआ था । इनके पिता का नाम ताज मोहम्मद खान था। आज़ादी से पहले इनके पिता पेशावर में रहते थे, जो अब पाकिस्तान में है वो वहां एक व्यापारी थे। लेकिन आजादी के समय ये दिल्ली आ गये और एक किराये के अपार्टमेंट में रहते थे। इनके पिता पठानी और इनकी माता हैदराबादी है। शाहरुख़ खान (Biography Of Shahrukh Khan In Hindi) की पढ़ाई की शुरुआत सेंट कोलम्बस स्कूल दिल्ली से हुई, इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढाई हंसराज कॉलेज से की।

इसी समय में शाहरुख़ खान ने एक्टिंग सीखी। इसके बाद इन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से जन संचार में पढ़ाई करने के लिए एडमिशन लिया लेकिन फिर बाद में अपनी एक्टिंग सीखने के लिए उन्होंने ये कोर्स छोड़ दिया। शाहरुख़ खान की शादी गौरी छिब्बर से 25 अक्टूबर 1991 को शादी हुई और इनके तीन बच्चे है। सबसे बड़ा लड़का जिसका नाम आर्यन है इसके बाद एक लड़की जिसका नाम सुहाना है और सबसे छोटा एक लड़का जिसका नाम अबराम है। शाहरुख़ खान की एक बहन भी है जिसका नाम शहनाज लालरुख है जो शाहरुख़ खान से उम्र में बड़ी है और अभी मुंबई में ही रहती है।

प्रसिद्द फिल्में

जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि शाहरुख़ खान एक सफल एक्टर है जिनकी फिल्मे कभी फ्लाप नही होती है। इनकी पहली फिल्म जिसका नाम “दीवाना” है जिसने इनके एक्टिंग जीवन को नई दिशा दी थी और ये फिल्म हिट भी हुई थी । लेकिन शाहरुख़ खान की कुछ फिल्मे ब्लॉकबस्टर हिट हुई है जिनके नाम बाजीगर, दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे, कुछ कुछ होता है, करन अर्जुन, कभी ख़ुशी
कभी गम, ओम शांति ओम, चेन्नई एक्सप्रेस है। शाहरुख़ खान (Biography Of Shahrukh Khan In Hindi) की कुछ फेमस फिल्मे कभी हा कभी ना, कोयला, चाहत, वीरजारा, दिल तो पागल है, मोहब्बते, रावन, माय नेम इज खान, जब तक है जान, हैप्पी न्यू इयर, जैसी कुछ फेमस फिल्मे है। शाहरुख़ खान आज तक लगभग 80 फिल्मो में काम किया है।

अवार्ड 

शाहरुख खान को अपने जीवन में कई पुरस्कार मिले है। सन 2002 में राजीव गाँधी अवार्ड दिया गया और 2005 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पध्म्श्री पुरस्कार दिया जा चूका है। शाहरुख खान को अप्सरा फिल्म अवार्ड के लिए 7 बार नोमिनेट किया गया जिसमे वो 5 बार जीते। 2007 में उन्हें एशियन अवार्ड भी मिला। ये फिल्मफेयर के लिए 18 बार नोमिनेट किये गये और जिसमे ये 9 बार
जीते और 7 बार उन्हें IIFA अवार्ड भी मिल चूका है। ये स्क्रीन अवार्ड में 24 बार नोमिनेट किये गये और 14 बार उसे जीता साथ ही शाहरुख खान को कई और अवार्ड भी मिल चुके है।

Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

http://www.sitehindi.in

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

Previous articleप्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य
Next articleआमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here