Home Biography Biography of Sunny Devol in Hindi सनी देओल की जीवनी

Biography of Sunny Devol in Hindi सनी देओल की जीवनी

0
SHARE

Biography of Sunny Devol in Hindi सनी देओल की जीवनी

Biography of Sunny Devol in Hindi

सनी देओल की जीवनी ( Biography of Sunny Devol in Hindi ) :-  आज हम जिनके बारे में जानने वाले है वह फिल्मी दुनिया के काफी बड़े अभिनेता है । उनके डायलॉग जो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करते है. जिनका नाम है सनी देओल। सनी देओल (अजय सिंह देओल) एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं। इन्होंने भारतीय हिंदी सिनेमा में बहुत सारी शानदार व बेहतरीन फिल्मे बनाई है या उनमे काम किया है। सनी देओल एक फ़िल्म अभिनेता होने के साथ साथ मे एक फ़िल्म निर्देशक, निर्माता और राजनेता भी है और कुछ समय पहले सनी देओल जी ने भारतीय जनता पार्टी जो कि एक राजनैतिक पार्टी है उसको भी जॉइन किया है।

सनी देओल जी पंजाब के गुरदासपुर शहर की लोकसभा का चुनाव बीजेपी के टिकट से लड़ा और जीत चुके है। आज हम सनी देओल (Biography of Sunny Devol in Hindi) की जीवनी (Biography of Sunny Devol in Hindi) के बारे में ही जानने वाले है।

सनी देओल की जीवनी (Biography of Sunny Devol in Hindi)

सनी देओल जी ने अपने जीवन की पहली फ़िल्म सन 1982 की थी, उस फिल्म का नाम बेताब है और ये फ़िल्म उस समय की सबसे पॉपुलर और सुपरहिट फ़िल्म रही थी। जिसके कारण सनी देओल (Biography of Sunny Devol in Hindi) जी को उस समय सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था।

बेताब फ़िल्म में इनके साथ अमृता सिंह ने भी काम किया था। सनी देओल जी ने दिल्लगी फिल्म में एक फ़िल्म निर्देशक और निर्माता के रूप में कार्य किया था, जिसमे इनके छोटे भाई बॉबी देओल जी ने भी मुख्य भूमिका में काम किया था।

जन्म ,पढ़ाई और शादी :

सनी देओल जी का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को सहनेवाल, लुधियाना (पंजाब) में हुआ था। इनकी माता का नाम प्रकाश कौर ( धर्मेद्र की पहली पत्नी ) और पिता का नाम धर्मेद्र है। अभिनेता बॉबी देओल सनी देओल जी के भाई है और ईशा देओल सनी देओल जी की बहन है। सनी देओल जी की पत्नी का नाम पूजा देओल जी है, करन और राजवीर इनके दो बेटे है।

सनी देओल जी ने अपनी स्कूली शिक्षा सेक्रेड हार्ट बॉयज़ हाई स्कूल, महाराष्ट्र से ग्रहण की थी और रामनिराजन आनंदीलाल पोद्दार कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, महाराष्ट्र से अपनी आगे की पढ़ाई की थी। इन्होंने स्नातक तक कि पढ़ाई पूरी की है।

प्रसिद्ध फिल्मे –

द हीरो, लव स्टोरी ऑफ़ ए जासूस (2003),अपने (2007), यमला पगला दीवाना (2011), घायल वन्स अगेन (2016), मंज़िल (1984), सवेरे वाली गाडी (1986), सल्तनत (1986), डकैत (1987), यतीम (1988), वीरता (1993), इमरान (1994), सलाखें (1998) और फ़र्ज़ ( 2001) आदि इनकी प्रसिद्ध फिल्मे है।

अवार्ड –

सरकार की तरफ से (Biography of Sunny Devol in Hindi) को कई बार अनेक प्रकार के पुरुष्कारो से नवाजा  जा चुका है जिसकी लिस्ट आप नीचे भी देख सकते है –

सनी देओल जी को मिले हुए अवार्डो की सूची कुछ इस प्रकार से है।

1994 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार मिला था, दामिनी फ़िल्म के सुपरहिट होने के अवसर पर।

1991 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला था, घायल फ़िल्म के सुपरहिट होने के अवसर पर

1990 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (विशेष) का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था, घायल मूवी के कारण से।

तो दोस्तों ये था हमारा आज का लेख जिसमे हमने सनी देओल की जीवनी (Biography of Sunny Devol in Hindi) के बारे में जाना। अगर सनी देओल की जीवनी (Biography of Sunny Devol in Hindi) के बारे में आपको पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे-

Biography Of APJ Abdul Kalam In Hindi डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जीवनी
भारतीय माता-पिता अपने बच्चों से क्या उम्मीद रखते हैं

Biography Of Bhagat Singh In Hindi भगत सिंह की जीवनी

शादी से एक रात पहले दुल्हन के दिमाग में क्या चलता है 

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here