Home Biography योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In...

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi

0
SHARE

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi

Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय ( Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi ) :- आप सभी लोगो ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम तो जरुर सुना होगा। योगी आदित्यनाथ अपने हिन्दू कट्टर पंथी स्वभाव के कारण विख्यात है। योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। योगी आदित्यनाथ (Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi) देश के प्रसिद्द राजनैतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी के एक प्रभावशाली नेता है और इसी वजह से जब भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में चुनाव जीता तो योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया । तो चलिए इनकी जीवनी के बारे में थोड़ा डिटेल में जानने की कोशिश करते है –

योगी आदित्यनाथ ने 1998 में देश के 12वे लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव जीता और सबसे कम उम्र के सांसद बने। उस समय योगी आदित्यनाथ सिर्फ 26 साल के थे। योगी आदित्यनाथ (Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi) ने अप्रैल 2002 में राम नवमी के पर्व पर एक हिन्दू संगठन “हिन्दू युवा वाहिनी” की स्थापना की और 9 वर्षो के बाद इसका विस्तार उत्तर प्रदेश के सभी जिलो में फ़ैल गया और अभी तक इस संगठन की कुल इकाईयों की संख्या 86 हो चुकी है। आपको बता दे कि योगी आदित्यनाथ ने 22 वर्ष की आयु में सांसारिक जीवन त्याग कर सन्यास ग्रहण कर लिया था। तभी इनको योगी आदित्यनाथ कहा जाता है।

योगी आदित्यनाथ का जन्म और प्रारम्भिक शिक्षा 

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल जिले के पिचूर गाँव में एक राजपूत परिवार में हुआ था और (Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi) इनका बचपन का नाम अजय सिंह विष्ट था। इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट था जो एक मंदिर में महंत थे और इनकी माता का नाम सावित्री देवी था।

योगी आदित्यनाथ की प्राम्भिक शिक्षा गड़वाल के एक स्कूल से ही की। और इन्होने अपना हाई स्कूल गजा तिहरी उत्तराखंड से की और अपनी इंटरमीडिएट की पढाई सन 1989 में इन्होने ऋषिकेश के भरत मंदिर इंटर कॉलेज से पूरी की थी। इसके बाद सन 1992 में इन्होने हेमवती नंदन बहुगुणा गड़वाल विश्वविद्यालय से अपनी बीएससी (BSc) की पढाई पूरी की और बाद में इन्होने इसी कॉलेज से अपनी एमएससी(MSc) की पढाई भी पूरी की।

इसके बाद योगी आदित्यनाथ 1993 में गोरखपुर आये और यहाँ इनकी मुलाकात गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैधनाथ जी से हुई और फिर योगी आदित्यनाथ ने इन महंत से दीक्षा ली और 1994 में सन्यासी बनकर इस मंदिर के महंत बन गये तभी इनका नाम योगी आदित्यनाथ पड़ गया।

योगी आदित्यनाथ का राजनैतिक सफ़र

योगी आदित्यनाथ ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत गोरखपुर से की थी। योगी आदित्यनाथ (Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi) ने अपना पहला चुनाव 1998 ने पहली बार गोरखपुर से लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी से टिकट लेकर चुनाव लड़ा और उनको जीत मिली। इसी जीत से योगी आदित्यनाथ का राजनैतिक सफ़र शुरू हो गया। इसी समय में वे इतिहास के सबसे युवा सांसद बने। इसके बाद सन 1999 में योगी आदित्यनाथ फिर से लोकसभा के चुनाव में सांसद चुने गये। उसके बाद वो फिर से 2004 और 2009 और 2014 में भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा का चुनाव जीते और सांसद चुने गये। आपको ये बात याद रखनी चाहिए कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लगातार 5 बार सांसद रह चुके है।

योगी आदित्यनाथ द्वारा हिन्दू युवा वाहिनी की स्थापना

योगी आदित्यनाथ ने एक संगठन की स्थापना भी की थी इसका नाम हिन्दू युवा वाहिनी है । ये संगठन हिन्दू युवाओ का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है। संगठन कट्टर पंथी युवाओ का समूह है। इस समूह पर (Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi) कई बार दंगे करने का आरोप लग चूका है । इस संगठन पर 2005 में मऊ में हुए दंगों का आरोप लगा। ये संगठन किसी ना किसी विवाद में उलझा रहा।

Biography of Akshay kumar in Hindi अक्षय कुमार की जीवनी

सतयुग कैसा होगा आइए हम सभी जानते हैं इसके बारे में 

Biography of Rahul gandhi in Hindi राहुल गाँधी की जीवनी

अरविन्द केजरीवाल की जीवनी ( Biography of Arvind kejriwal in Hindi )

Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi

Biography of Amit Shah अमित शाह की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here