कहीं आधुनिक भारत का चाणक्य तो नहीं है अमित शाह

0
15

कहीं आधुनिक भारत का चाणक्य तो नहीं है अमित शाह

Is Amit Shah the Chanakya of modern India?

कहीं आधुनिक भारत का चाणक्य तो नहीं है अमित शाह :- अमित शाह भारतीय राजनीति में एक ऐसा नाम है जिससे कोई भी अपरिचित नहीं है । देश का कोई भी नागरिक अमित शाह से सहमत या असहमत हो सकता है परंतु उन्हें नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं कर सकता । भारतीय राजनीति में ऐसा भी कहा जाता है कि अमित शाह और नरेंद्र मोदी की जोड़ी जो भी करने को ठान लेती है वह करके ही दम लेती है ।

इस परिस्थिति में जब से अमित शाह और नरेंद्र मोदी की जोड़ी एक साथ आई है तब से भारत की राजनीति ही बदल गई है । अमित शाह जब से बीजेपी के अध्यक्ष बने तब से बीजेपी नई नई ऊंचाइयों को लगातार छूती जा रही है । ऐसा माना जाता है कि अमित शाह के चाणक्य नीति के ही वजह से बीजेपी लगातार केंद्र की सत्ता पर काबिज हो रही है तथा राज्यों के चुनाव भी लगातार जीत रही है । ऐसे में अब तो कुछ लोग अमित शाह को आधुनिक भारत का चाणक्य भी कहने लगे हैं ।

जानकारों का मानना है कि अब तक मोदी जी केंद्र की राजनीति में जितना भी सफल हुए हैं उसमें अमित शाह की मुख्य भूमिका रही है । शायद अमित शाह ना होते तो भी मोदी जी जीत अवश्य जाते लेकिन पूर्ण बहुमत शायद ना मिल पाती । खैर यह तो विश्लेषण है अलग-अलग बुद्धिजीवियों का अलग-अलग विश्लेषण हो सकता है ।

लेकिन 2019 के आम चुनाव में जिस तरह से अमित शाह ने परिश्रम किया है और बीजेपी को पुनः सत्ता पर काबिज करवाया है उससे तो मन में यह प्रश्न उठता ही है कि अमित शाह कहीं आधुनिक भारत का चाणक्य तो नहीं है । हालांकि वह चाणक्य अलग था जिसने पूरे भारत को एक कर दिया था और अर्थशास्त्र की रचना की थी । लेकिन इस चाणक्य में भी कुछ उसी चाणक्य की तरह लक्षण दिखाई देते हैं ।

2019 की चुनाव जीतने के बाद अमित शाह ने जैसे ही गृह मंत्रालय का पदभार संभाला है वैसे ही धारा 370 को हमेशा हमेशा के लिए खत्म कर दिया तथा भारत के लोगों के सामने यह साफ कर दिया कि वह चाणक्य की तरह देश को पुनः अखंड बनाने के लिए आया है । उसके बाद कई एक के बाद एक फैसले लिए गए जिससे यह साबित होता है कि अमित शाह भारत का ऐसा एकलौता नेता है जो आधुनिक भारत का चाणक्य बनने की राह पर है।

Biography of Rahul gandhi in Hindi राहुल गाँधी की जीवनी

अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi

Previous articleBiography of Priyanka Gandhi in Hindi प्रियंका गांधी की जीवनी 
Next articleसुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here