Home health and beauty tips सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं

सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं

0
SHARE

सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं

Let's know what to do after getting up in the morning

सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं :-  कहा जाता है कि तौर तरीके से कोई भी कार्य किया जाए तो उत्तम होता है और परिणाम अच्छा मिलता है । जब हम अपने दिनचर्या को भी किसी खास तरीके से जीते हैं तो जिंदगी खूबसूरत हो जाती है । अतः हर व्यक्ति को अपने दिनचर्या का ख्याल जरूर रखना चाहिए । दोस्तों स्वस्थ रहने के लिए हम सबको जरूर कुछ कदम उठाने पड़ते हैं। तो हम आप सब को इस लेख में यह बताएंगे कि सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए । आप भी जरूर इस बारे में जानना चाहते होंगे । तो आइए जान लेते हैं इस बारे में विस्तार से ।

( 1 ) प्रत्येक आदमी को सुबह सुबह बिस्तर छोड़ते ही एक गिलास पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। अगर आप रोजाना सुबह 1 लीटर पानी पिएंगे तो और भी अच्छा रहेगा। यदि आप सुबह में अधिक पानी नहीं पी पाते हैं तो पानी की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं आदत लग जाएगी। रोजाना सुबह पानी पीने से मल  शुष्क हो जाता है और पेट भी साफ हो जाता है।

( 2 ) जब आप सुबह में पानी पी लीजिए तो उसके बाद खुले में जरूर टहलने के लिए जाइए । खुले में टहलने से मल आने के लिए दबाव बढ़ेगा तथा पेट आसानी से साफ हो जाएगा । यदि सुबह में पेट साफ हो जाए तो आपका पूरा दिन आलस्य से मुक्त गुजरेगा। आपको यह भी पता होना चाहिए कि पेट ना साफ होने से चेहरा खराब हो जाता है व त्वचा पर पिंपल्स मुंहासे जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

( 3 ) सुबह-सुबह मुंह धोते समय अपनी आंखों को ठंडे पानी से बेहतर तरीके से अवश्य धो ले । आप तो जानते ही हैं कि हमारे लिए हमारी आंखें कितनी महत्वपूर्ण है । इसलिए आंखों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए ।

( 4 ) व्यक्ति को सुबह के समय व्यायाम अवश्य ही करना चाहिए। यदि आप 30 का उम्र पार कर चुके हैं तो आपको अवश्य ही व्यायाम करना चाहिए । ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे तथा बुढ़ापा जल्दी नहीं आएगी । व्यायाम करते समय आपको यह ध्यान देना है कि आप ऐसा व्यायाम कीजिए जिससे शरीर की अकड़न खुलती हो । इसके लिए आप बैडमिंटन, रस्सी कूद इत्यादि खेलों को शामिल कर सकते हैं । इस तरह के खेल से मोटापा को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

( 5 ) सुबह-सुबह आप आयल पुलिंग भी कर सकते हैं । ऐसा करने से मुंह की शुद्धता हो जाती है तथा दिनभर ताजगी बनी रहती है ।

साथियों इस लेख में हमने आपको यह बताया कि सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए। तो आप भी इसे अपने दिनचर्या में शामिल कीजिए और स्वस्थ रहिए आबाद रहिए।

Biography of Priyanka Gandhi in Hindi प्रियंका गांधी की जीवनी 

कहीं आधुनिक भारत का चाणक्य तो नहीं है अमित शाह

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

पत्नी पति से छोटी क्यों होनी चाहिए आइए इस धारणा के बारे में जानते हैं

Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवनी

अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे

इन अंगों के बड़े होने पर औरतें होती है भाग्यशाली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here