Home news and politics अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं...

अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे

1
SHARE
अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे
 
 
 
Modi has fulfilled all his promises
 
 
 

अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे :-  किसी भी राजनेता से विरोध करना अथवा उससे असहमत होना अलग बात है । हो सकता है आप किसी नेता को बेहद पसंद करते हो अथवा नहीं भी करते हो । लेकिन इतिहास में जब किसी नेता का उल्लेख किया जाएगा तब वह आपके पसंद को अथवा  नापसंद को देखकर नहीं किया जाएगा । बल्कि किसी भी राजनेता को उसके कार्यकाल में किए गए कार्यों के आधार पर याद किया जाएगा। देश में मोदी जी के विरोधी भी बहुत हैं पर समर्थक उससे कहीं ज्यादा है । अब बात रही मोदी जी के वादों की तो आइए जान लेते हैं किस तरह से मोदी जी ने एक के बाद एक सभी वादों को पूरा किया है जिसे इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा ।

–  मोदी ने कहा था कि धारा 370 हटाने पर विचार करेंगे। 2014 में सरकार बनने के बाद वे 5 सालों में धारा 370 नहीं हटा पाए । शायद इसके कुछ कारण रहे होंगे । लेकिन जैसे ही 2019 में मोदी जी की सरकार पुनः सत्ता में आती है और अमित शाह गृह मंत्री बनते हैं वैसे ही 5 अगस्त को अचानक 370 हटाने का फैसला ले लिया जाता है । अतः इस तरह से मोदी जी का 370 का वादा पूरा हो जाता है।
 – तीन तलाक के मुद्दे पर भी देश  में बहुत चर्चा होती है । ज्ञात हो कि मोदी ने तीन तलाक पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को भी उनका अधिकार दिलाने का वादा किया था । अतः मोदी ने तीन तलाक बिल को लोकसभा और राज्यसभा में पास करवाया और उस पर कानून बनाकर अपना वादा पूरा किया जो किसी से भी छुपा नहीं है । तीन तलाक पर कानून बनने के बाद पीड़ित महिलाओं ने खुलकर खुशी का इजहार किया था ।
– मोदी जी के वादों में सबसे मुख्य मुद्दा था काला धन का। काला धन देश में पूर्ण रूप से वापस नहीं आ पाया क्योंकि जिन देशों में भारतीयों का काला धन जमा है उन देशों के साथ कई प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद ही यह संभव हो पाएगा । फिर भी काला धन को लेकर मोदी जी प्रयासरत हैं । लगातार इस कोशिश में लगे हैं कि काला धन वापस आ जाए ।
– राम मंदिर के मुद्दे को तो आप जानते ही हैं कि यह कितना ज्वलंत मुद्दा था । मोदी राज में राम मंदिर की समस्या खत्म हो चुकी है । पाकिस्तान में बसने वाले अल्पसंख्यकों के लिए भी कानून बन चुका है जिसके आधार पर पाकिस्तान बांग्लादेश अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक आसानी से भारत की नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं। देश में एक समस्या शौचालय की थी । लोग खुले में शौच करते थे जिससे गंदगी फैल रही थी लेकिन मोदी ने देश में करोड़ों शौचालय बनवाया यह बात भी आप अच्छी तरह से जानते हैं ।
– इसके अलावा मोदी ने घर-घर रसोई गैस उपलब्ध करवाया है जिससे महिलाओं को चूल्हे की धुयें से छुटकारा मिल चुका है । किसानों के हित में भी कार्य हुआ है । फिलहाल मोदी जी लगातार गरीबों के हित में काम कर रहे हैं । वास्तविकता में देखा जाए तो मोदी ने अपने सभी वादों को पूरा किया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here