Home health and beauty tips कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए आइए जानते हैं इस बारे में

कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए आइए जानते हैं इस बारे में

1
SHARE
कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए आइए जानते हैं इस बारे में
 
 
 
 
 
Let's know about how to avoid corona virus
 
 
 
 

कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए आइए जानते हैं इस बारे में :- पूरे विश्व में कोरोनावायरस फिलहाल महामारी का रूप ले चुका है । हमारे पड़ोसी मुल्क चीन से फैले इस बीमारी की वजह से हमारे देश भारत में लगभग 10 लोग मर चुके हैं और 500 से ऊपर लोग इससे ग्रसित हो चुके हैं । दोस्तों यह छुआछूत की बीमारी है और यह हवा के माध्यम से भी तेजी से फैल रहा है । चीन इटली और अमेरिका में इस वायरस ने काफी नुकसान पहुंचाया है। भारत में भी कोरोनावायरस को लेकर बहुत ही अधिक दहशत है। ऐसे में सबके मन में यह सवाल है कि आखिर इससे बचा कैसे जाए । तो आइए जान लेते हैं कि कोरोनावायरस से बचने के लिए क्या उपाय अपनाने चाहिए ?

खासते समय मुंह को ढक लेना चाहिए :- 
 जब भी आपको खासी अथवा छींक की समस्या होती है तो आपको अपना मुंह ढक लेना चाहिए। मुंह को ढकने के लिए टिशु पेपर का इस्तेमाल करें तथा इस्तेमाल के बाद उसे कचरे के डिब्बे में अवश्य फेंक दें ।
अपने हाथों को साफ रखें :- 
कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साफ रखना बेहद ही जरूरी है । इसके साथ साथ अपने आसपास साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखें । अपने हाथों की सफाई किसी अच्छे कीटाणु नाशक साबुन से या सैनिटाइजर के इस्तेमाल से करें और 20 सेकंड तक अपने हाथों को जरूर रगड़ कर धो ले । उसके बाद किसी साफ कपड़े से हाथ जरूर सुखा लें ।
फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोने के बाद खाएं :- 
जब हम बाजार से फल अथवा सब्जी लेकर आते हैं तो हमें यह भी ध्यान देना चाहिए कि हो सकता है कि हवा के माध्यम से आकर उस पर कोरोना के वायरस बैठ गए हैं । इसलिए फल अथवा सब्जी को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें उसके बाद ही खाने में इस्तेमाल करें । इसे बाजार से लाकर सीधे खाने की गलती ना करें ।
किसी से हाथ न मिलाएं :- 
किसी भी बाहरी व्यक्ति से हाथ ना मिलाएं तथा इससे परहेज अवश्य करें। क्योंकि हो सकता है कि वह व्यक्ति कोरोना से ग्रसित हो और आप तक भी उस आदमी के माध्यम से कोरोना वायरस पहुंच जाए। अगर गलती से आप किसी से हाथ मिला भी लेते हैं तो अपने हाथ को तुरंत किसी अच्छे साबुन से धुलाई कर ले ।
खाना ठीक से पकाएं :- 
 खाना बनाने में भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सब्जियों को अच्छी तरह से उबालकर पकाएं । खाना बनाने में अथवा पीने में इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को भी उबाल कर ही प्रयोग करें । अगर आप मीट और अंडे का सेवन करते हैं तो आप इनका सेवन कच्चा बिल्कुल भी ना करें । इन चीजों को अच्छी तरह से उबालने के बाद ही सेवन करें ।
मास्क जरूर पहने :-
सार्वजनिक जगहों पर घूमने फिरने से परहेज करें । अगर ऐसा करते भी हैं तो मास्क पहन कर अपने मुंह को कवर कर ले ताकि वायरस आपके शरीर में प्रवेश न कर पाए ।
बीमार व्यक्ति के संपर्क में ना आए :-
किसी भी बीमार व्यक्ति के संपर्क में ना रहे । यदि व्यक्ति कोरोना जैसे लक्षणों खांसी , बुखार और जुकाम से ग्रसित है तो उससे दूरी बनाकर अवश्य रखें ।
सफाई रखें :- 
अपने घर के आस-पास और घर के अंदर सफाई अवश्य रखें । सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना ही इस बीमारी से बचाव है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here