Home Biography Biography of lata mageshkar लता मगेशकर की जीवनी 

Biography of lata mageshkar लता मगेशकर की जीवनी 

0
SHARE

Biography of lata mageshkar लता मगेशकर की जीवनी 

 

Biography of lata mageshkar

 

 

लता मगेशकर की जीवनी ( Biography of lata mageshkar ) :-  भारत की महान गायिका लता मंगेशकर जिनका पूरा नाम दीनानाथ लता मंगेशकर था जिनकी सुरीली आवाज ने दुनिया भर के लोगो को अपना दीवाना बना लिया है। लता जी ने 20 भाषाओं में 3000 से जायदा गाने गाए है। पर मुख्य रूप से लता जी ने हिंदी और मराठी भाषाओं में गायन कार्य किया है व इन्होने अनेक फिल्मों में भी गाने गए है।

 

 

 

इन्होने अपना सारा जीवन संगीत को समर्पित कर दिया। संगीत के प्रति प्रेम के कारण लता जी ने अभी तक शादी नहीं की है । ये एम एस शुभ लक्ष्मी के बाद दूसरी गायका है जिनको भारत के सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न के पुरस्कृत किया गया है। इन्होंने (Biography of lata mageshkarIn Hindi)  अपने संगीत और आवाज़ से लाखों लोगों के दिल मे अपनी अलग जगह बनाई है तो चलिय क्यो न इनके जीवन से जुड़ी कुछ जानकारी के बारे में जान ले।

 

 

लता मंगेशकर की जीवनी

 

 

लता जी का जन्म 28 सितम्बर 1929 में मध्य प्रदेश इंदौर में एक मराठी ब्रह्मांड परिवार में हुआ था। इनके पिता भी एक गायक थे जिनका नाम दीननाथ मगेंशकर था। इनके पिता भी चाहते थे कि यह एक गायक बने इसलिए उन्होंने इन्हे बचपन से गायन सीखाना प्रारम्भ किया। लता जी भी बचपन से ही संगीत की बहुत शौकीन थी। लता जी (Biography of lata mageshkarIn Hindi)  पहला गीत फिल्म आपकी सेवा में गाया उसके बाद से फिल्म जगत में छा गयी फिर इसके बाद इन्होने पीछे मुड़कर नहीं देखा और दिन प्रतिदिन सफलता की ऊचाइयों को छूती गयी।

 

 

 

काररियर

 

 

लता मंगेशकर जी ने अपने काररियर का प्रारम्भ 05 वर्ष की अवस्था से किया और उसके बाद लता जी के प्रति लोगो की चाहत दिन पर दिन बढ़ती गयी और आज लता जी को कलयुग की मीरा कहा जाता है। इन्होंने (Biography of lata mageshkarIn Hindi)  आपकी सेवा में फिल्म के आलावा अन्य फिल्मो में भी गाना गाये जो निम्नवत है-महल ,एक थी लड़की ,बड़ी बहन आदि फिल्मों ने इनकी आवाज चाँद लगा दिए।

 

 

 

इन्होंने बहुत से कलाकारों के साथ काम कर उनके दिल जीत लिए जैसे – शंकर जयकिशन ,मदनमोहन , सलिल चौधरी , अनिल विश्वास आदि। कहा जाता है की कलयुग में लता मंगेशकर जैसी सुरीली अवाज का कोई गायिका या गायक ना हुआ है और ना होगा। इनकी आवाज़ की मधुरता के कारण ही संगीत की दुनिया मे इन्हें सबसे ऊपर दर्जा दिया जाता है।

 

 

पुरस्कार

 

 

लता जी को भारत में बहुमूल्य है। इन्होंने संगीत के क्षेत्र में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की और अनेक पुरस्कार प्राप्त किया जिनमे से कुछ का विवरण निम्नवत है।

 

 

  • भारत रत्न (1969)
  • पदम्भूषण (1999)
  • राजीव गाँधी (1997)
  • दादा साहब फाकले पुरस्कार (1989)
  • नूर जँहा पुरस्कार (2001)

 

 

निष्कर्ष

 

 

लता मंगेशकर हमेशा से संगीत की दुनिया में लोगो के लिए प्रेणादायक रही है उन्होंने सिर्फ संगीत के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए एक गौरव पैदा किया है.

 

 

इसलिए आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लता मंगेशकर (biography of Lata Mangeshkar in Hindi) के बारे जाना। आपको लता मंगेशकर की जीवनी किंस प्रकार प्रेरित हुई हमे कमेंट करके अवश्य बताये। साथ ही इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।

 

Biography Of APJ Abdul Kalam In Hindi डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

Biography of Amit Shah अमित शाह की जीवनी

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here