Home Biography Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi संजय गांधी की जीवनी

Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi संजय गांधी की जीवनी

0
SHARE

Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi संजय गांधी की जीवनी

Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi

संजय गांधी की जीवनी ( Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi ) :- संजय गांधी भारत के युवा राजनेता थे। यह नेहरू के पोते थे। संजय गांधी इंदिरा गांधी के दूसरे बेटे थे। इनकी मां कांग्रेस की अध्यक्षा थी और वे इस पार्टी के उत्तराधिकारी बनना चाहते थे। लेकिन इनकी मां को यह पसंद नहीं था। एक बार यह कहीं जा रहे थे, तो विमान दुर्घटना में उनकी (Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi)  मौत हो गई थी। इसके बाद कॉन्ग्रेस के उत्तराधिकारी के रूप में राजीव गांधी ने कार्यभार संभाला था। देश की राजनीतिक पद पर रहते हुए भारत को नई दिशा देने में इनका काफी अहम योगदान रहा है इसलिए आज भी दुनिया में  इनको याद किया जाता है । तो चलिये क्यो न इनके जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जान ले।

संजय गांधी की जीवनी (Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi)

संजय गांधी अपने अल्पायु जीवन में विवादों में घिरे रहने वाले सबसे बड़े और लोकप्रिय नेता थे। इन्होंने अपने छोटे जीवन चक्र में सभी लोगो को प्रभावित कर रखा था। वह अपने देश के लिए कुछ अलग करने की  चाहत रखे हुए थे। इनकी तेज तर्रार सोच से पार्टी के लोग ही खफा रहते थे। अपने जीवन मे कई इनसे फैसले लिए जो जनता से काफी विवादो में रहना पड़ा था। जो उन्होंने योजनाएं दी थी, अगर उनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता तो भारत देश का एक अलग ही रूप देखने को मिलता।

एक बार यह दिल्ली के तुर्कमान गेट को देखने के लिए गए थे, इनके साथ मे दिल्ली के वॉइस-चैयरमेन जगमोहन भी थे। जामा मस्जिद के सामने झोपड़िया बनी होने से इनको मस्जिद सही से दिखाई नहीं पड़ रही थी। उनके आदेश पर झोपड़ियों में बुलडोजर चला दिया गया था और जो इसका विरोध करने आ रहे थे उन (Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi)  पर पुलिस की लाठियां चलाई गई थी। इस घटना में करीब 200 लोग मारे गए थे और 8000 लोग बेघर हो गए थे। बाद में यह लोग यमुना किनारे कच्चे घर बनाकर रहने लगे थे और अपना जीवन यापन करने लगे।

जन्म,पढ़ाई और शादी

संजय गांधी का जन्म 14 दिसंबर 1946 को दिल्ली में हुआ था। इनकी (Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi)  माता का नाम इंदिरा गांधी और पिता का नाम फिरोज गांधी था। संजय की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हुई थी बाद में यह अपने भाई के साथ देहरादून में तैयारी की थी। संजय को स्पोर्ट्स कार मे बहुत ज्यादा रुचि थी उन्होंने इंग्लैंड में 3 वर्ष के अपेंटिस भी की थी। इनके पास पायलट का लाइसेंस भी था। संजय अपनी मां के बहुत दुलारे थे।

संजय गांधी का विवाह अपने से 10 साल छोटी मेनिका आनद से हुआ था। मेनिक गांधी के एक पुत्र भी है जिसका नाम वरुण गांधी है। पुत्र के जन्म के कुछ ही दिनों बाद संजय गांधी का प्लेन क्रेश हो गया। 23 जून 1980 को दिल्ली के एक हॉस्पिटल में मौत हो गयी थी।

मेनिका गांधी आज कैबिनेट में महिला एवं बाल विकास में मंत्री है और उनका बेटा सांसद है। जो की राजनीती में काफी लोकप्रिय है और इस समय यह दोनों भाजपा पार्टी से जुड़े हुए है.

निष्कर्ष

संजय गांधी जिन्होंने अपने छोटे से जीवन में ही काफी सफलता हासिल कर ली थी जो आज के युवाओ के लिए प्रेरित करती है। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस आर्टिकल में संजय गांधी (Biography of Sanjay Ghandhi in Hindi)  के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी

भारतीय माता-पिता अपने बच्चों से क्या उम्मीद रखते हैं

Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi राजीव गांधी की जीवनी

आतंकवाद से भारत से बेहतर कोई नहीं लड़ सकता है

Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here