हनुमान चालीसा का पाठ करने से हर पल मिलता है हनुमान जी का साथ 

0
110

हनुमान चालीसा का पाठ करने से हर पल मिलता है हनुमान जी का साथ 

Reciting Hanuman Chalisa gives every moment with Hanuman ji
हिंदुओं के सभी देवताओं में हनुमान जी के महिमा का विशेष महत्व है। श्री हनुमान जी को बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता है तथा ऐसा भी हमारे ग्रंथों में लिखा है कि हनुमान जी कलयुग के सबसे जागृत देवता है। हनुमान जी प्रभु श्रीराम के परम भक्त हैं तथा इन्हें संकटमोचन भी कहा जाता है। हिंदू धर्म से संबंधित धार्मिक ग्रंथों में ऐसा वर्णन मिलता है कि जो आदमी नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उस पर हनुमान जी की कृपा हमेशा बनी रहती है और उसके सभी प्रकार के कष्ट हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं । तो चलिए दोस्तों हम सब यह जान लेते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को क्या-क्या फायदे मिलते हैं ?
 रोग परेशानी दूर हो जाती है :- 
हनुमान चालीसा में इस बात का वर्णन मिलता है कि नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति की रोग तथा सारी परेशानियां हमेशा के लिए दूर हो जाती है।
भूत प्रेत रहते हैं दूर :- 
जो भी व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसे जीवन में कभी भी प्रेत बाधा से सामना नहीं करना पड़ता है । दरअसल हनुमान जी का सुमिरन करने से भूत प्रेत व्यक्ति पर अपना प्रभाव नहीं डाल पाते हैं।
 आत्मविश्वास बढ़ता है :- 
हनुमान जी को शक्ति का देवता भी माना जाता है और आपको तो पता ही है कि बल और सामर्थ्य से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। इसलिए दोस्तो नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करते से व्यक्ति के आत्मविश्वास में काफी वृद्धि होती है। इसलिए जो भी व्यक्ति या चाहता है कि उसके आत्मविश्वास में वृद्धि हो उसे हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए ।
मन से भय दूर होता है :- 
दोस्तों हनुमान जी एक निर्भय देवता है ऐसे में जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करता है उसके मन के सारे भय हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं । दरअसल हनुमान चालीसा का पाठ करना इतना प्रभावशाली होता है कि व्यक्ति के जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार हो जाता है।