Home news and politics यह है मोदी जी के अच्छे दिनों के संकेत आप भी जानिए

यह है मोदी जी के अच्छे दिनों के संकेत आप भी जानिए

0
SHARE

 

This is the sign of Modi ji's good days too
यह है मोदी जी के अच्छे दिनों के संकेत आप भी जानिए
जब से मोदी जी सत्ता में आए हैं तब से देश का माहौल कुछ अलग ही हो गया है । लोग तरह-तरह से जागरूक हुए हैं और हर मायने में राजनीति से जुड़ भी गए हैं । ऐसे में जब मोदी जी 2014 में चुनाव लड़े थे तब उन्होंने पूरे देश से अच्छे दिनों का वादा किया था और फिलहाल अब तक वे 6 साल तक सत्ता में रह चुके हैं । अतः अब प्रश्न यह उठता है कि क्या सच में देश में अच्छे दिन आए हैं । तो यहां पर हम आपको मोदी जी के अच्छे दिनों के 10 संकेत के बारे में बताने वाले हैं । अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए आपको पता चल जाएगा कि कैसे मोदी जी ने देश में अच्छे दिन लाए हैं ।
उज्जवला योजना 
 इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को अधिक मिला है तथा यह देश के लिए बड़ा ही अच्छा साबित हुआ है। पहले जिन लोगों के पास गैस का कनेक्शन नहीं था उन लोगों के घरों में औरतों को खाना बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में औरतें चूल्हे पर खाना बनाती थी तब चूल्हे का धुआं आंखों को बेहद ही नुकसान पहुंचाता था । लेकिन मोदी सरकार के द्वारा हर वंचित लोगों के घरों तक एलपीजी गैस का कनेक्शन पहुंचाया गया । इस योजना के तहत बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिया गया । सरकारी आंकड़ों की माने तो इस योजना का तीन करोड़ परिवारों को लाभ मिला है।
 स्वच्छ भारत अभियान
 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने कार्यकाल के पहले साल से ही इस अभियान की शुरुआत की थी जिसमें बेहद कामयाबी भी मिली थी। इस योजना के तहत पूरे देश में साफ सफाई के लिए विशेष व्यवस्था किया गया जिसमें शौचालय निर्माण से लेकर कचरा निस्तारण भी शामिल है । स्वच्छता अभियान के तहत भारत में विशेष परिवर्तन देखने को मिला है और काफी हद तक देश स्वच्छ भी हुआ है।
कौशल विकास योजना
उद्यमिता मंत्रालय की ओर से भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना चलाई जाती है । इसका उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है ताकि युवाओं को रोजगार पाने में मदद मिल सके । यह योजना भी काफी सफल हुआ है और देश के युवा इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।
मेक इन इंडिया 
मेक इन इंडिया की पहल मोदी सरकार ने भारत के निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया था। इसके द्वारा नई तकनीकी तथा आधुनिकता को बढ़ावा दिया जाता है तथा यह प्रयास किया जाता है कि देश में अधिक से अधिक उत्पादों का निर्माण हो और निर्यात में वृद्धि हो।
 
तीन तलाक और हज यात्रा 
अगर बात तीन तलाक की किया जाए तो इस पर मोदी सरकार ने बड़ा ही ऐतिहासिक कदम उठाया है। इससे तीन तलाक से पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को राहत मिला है । वही हज यात्रा पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को मोदी सरकार ने खत्म कर दिया । यानी कि अब हज पर जाने वालों को हज का पूरा खर्चा खुद ही वहन करना होगा । यहां पर यह बता देना उचित होगा कि बहुत सारे मुस्लिम संगठन भी हज सब्सिडी को खत्म करवाना चाहते थे ।
 
धारा 370 
धारा 370 पर भी मोदी जी ने बड़ा अहम फैसला लिया। ऐसे में जो कश्मीर भारत का अभिन्न अंग होकर भी भारत का अभिन्न अंग नहीं लगता था । धारा 370 हटने के बाद आज वही कश्मीर हमेशा हमेशा के लिए भारत का हो चुका है । इस धारा के हटने के बाद से कश्मीर में आतंकवाद तथा पत्थरबाजी की घटनाएं भी कम हुई है ।
विदेश नीति
विदेश नीति के मामले में भी भारत को तब से अधिक फायदा हुआ है जब से मोदी जी की सरकार आई है । पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया है, चीन ने आंखें दिखाना बंद कर दिया है और सुपर पावर अमेरिका भारत की ओर झुकता चला जा रहा है । जो भारतीय विदेशों में रहते हैं उनके मान-सम्मान में वृद्धि हुई है । आज विदेशों में रहने वाले भारतीय गर्व से अपने भारतीय होने का सबूत देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here