पुत्रजीवक क्या है पुत्रजीवक के फायदे हिंदी में (What is Putrajeevak in Hindi) 

1
13

पुत्रजीवक क्या है पुत्रजीवक के फायदे हिंदी में (What is Putrajeevak in Hindi) 

पुत्रजीवक क्या है

पुत्रजीवक क्या है पुत्रजीवक के फायदे हिंदी में (What is Putrajeevak in Hindi) :- पुत्रजीवक के नाम से शायद आप अंजान हो लेकिन हम आपको बता दे कि यह एक ऐसी औषधि है जिसके अनेक फायदे होते है। पुत्रजीवक औषधि की जड़, पत्ते, बीज सभी बहुत ही उपयोगी होते है। आयुर्वेद में भी इसका काफी वर्णन किया गया है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में चुकी आप इस औषधि से अंजान है इसलिए पुत्रजीवक औषधि क्या है? (What is Putrajeevak) और इसके क्या फायदे (Benefit Of Putrajeevak in Hindi) होते है इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। सो दोस्तों अगर आप पुत्रजीवक औषधि से अंजान है तो इस लेख को लॉस्ट तक पढ़े-

पुत्रजीवक क्या है?  (What is Putrajeevak in Hindi)

पुत्रजीवक जिसके नाम से ही साफ होता है कि यह एक ऐसी औषधि है जो पुत्र प्राप्ति मतलब की संतान प्राप्ति के लिए उपयोग में लायी जाती है। आयुर्वेद में बताया गया है कि इस औषधि के उपयोग से गर्भाशय मजबूत होता है और सन्तानोउत्पत्ति की क्षमता बढ़ जाती है। आपको बता दे कि पुत्रजीवक एक छोटे से आकार का बृक्ष होता है। जिसका अण्डाकार फल आता है और इसके बीज बेर की गुठली जैसे होते है। जो कि काफ़ी फ़ायदेमण्द होते है.जिनके बारे में आप नीचे विस्तार में पढ़ सकते है-

पुत्रजीवक के फायदे (Benefit Of Putrajeevak in Hindi)

बुखार में मददगार

पुत्रजीवक नामक औषधि बुखार में राहत दिलाने में बेहद मददगार होती है। यदि बुखार में पुत्रजीवक औषधि के पत्तों को काढ़ा बनाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन किया जाए तो आप बुखार से राहत पा सकते है।

फुंसियों को सुखाने में मददगार

मौसम के बदलते ही कुछ लोगो मे विशेष रूप से बच्चो में फुड़ियाँ, फुंसी निकलने लगती है। लेकिन अब अगर आप या आपके बच्चे फुड़ियाँ, फुंसी से परेशान है तो पुत्रजीवक औषधि को पीसकर इसका लेप फुड़ियाँ, फुंसी वाली जगह पर लगा ले। ऐसा करने से फुंसी के दर्द से राहत मिलेगी और फुंसी सूख जाएंगी।

कफ में उपयोगी

सर्दी जुकाम में सीने में कफ जमा हो जाना एक आम समस्या है जो बाद में सीने में दर्द भी पैदा कर देती है। वही इस कफ को निकालने में पुत्रजीवक औषधि काफी  फ़ायदेमद होती है। अगर पुत्रजीवक औषधि के रस को निकालकर उसमे थोड़ी हींग की मात्रा को मिलाकर पीएं तो कफ को बाहर निकाल सकते है।

सर सर्द

तनाव या अधिक काम करने की वजह से सर में अक्सर दर्द होने लगता है। तो अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो पुत्रजीवक आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है। ऐसे में आप इस औषधि के रस को निकालकर माथे पर लगाये। ऐसा करने से कुछ ही देर में सर दर्द से राहत मिल जायेगा।

 तो दोस्तों ये था हमारा आज का लेख जिसमे हमने पुत्रजीवक क्या है पुत्रजीवक के फायदे हिंदी में (What is Putrajeevak in Hindi)के बारे में जाना है। उम्मीद करता हूँ कि आपको आज के दिये गएपुत्रजीवक के फायदे हिंदी में  फायदेमन्द साबित हुए होंगे।

Benefits of Radish Hindi मूली खाने के फायदे

Benefits Dates In Hindi खजूर खाने के फायदे के बारे में आइए जानते हैं

Benefits of Asafoetida Hindi हींग के फायदे आइए जानते हैं

Previous articleBenefits of Radish Hindi मूली खाने के फायदे
Next articleBenefits Of Peepal पीपल के अनेक अनसुने फायदे
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here