Home health and beauty tips Benefits of Asafoetida Hindi हींग के फायदे आइए जानते हैं

Benefits of Asafoetida Hindi हींग के फायदे आइए जानते हैं

0
SHARE

Benefits of Asafoetida Hindi हींग के फायदे

Benefits of Asafoetida Hindi

हींग के फायदे (Benefits of Asafoetida Hindi ):- अपनी सुगंध के लिए जानी जाने वाली हींग के फायदे के बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी फ़ायदेमंद होने वाला है। वैसे तो आपने हींग के बारे में जरूर सुना होगा क्योकि आज इसका इस्तेमाल भारत के रसोई में  काफी देखने को मिलती है। प्रायः इसका इस्तेमाल आज सब्जियों को स्वादिष्ठ करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही हींग का इस्तेमाल आज कई रोगों के उपचार के लिए भी किया जाता है। जिससे लोग अभी अंजान है। शायद आप अगर इस लेख को पढ़ रहे है तो आप भी हींग के फायदों से अंजान है। लेकिन अब आपको इस आर्टिकल में हींग के फ़ायदों (Benefits of Asafoetida Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है। लेख को अंत तक पढ़े-

हींग खाने के फायदे ( Benefits of Asafoetida Hindi )

वैसे तो हींग को सब्जियों में स्वाद के लिए भारतीय रसोई में काफी इस्तेमाल की जाती है। लेकिन इसके अलावा हींग काफी फ़ायदेमंद (Benefits of Asafoetida Hindi) भी होती है, जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

दमा और खांसी के लिए उपयोगी

अगर आप खांसी,दमा जैसे रोग से परेशान है तो हींग आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। जी हाँ अगर आप खांसी से निजात पाना चाहता है तो हींग को गुनगुने पानी मे मिलाए और फिर इसे छाती पर लगा ले। ऐसा करने से आप दमा और खांसी से तुरंत निजात पा सकते है।

माहवारी में फ़ायदेमंद

अक्सर जब महिलाओं में माहवारी होती है तो उनको पेट दर्द की समस्या देखने को मिलती है। तो ऐसे में हींग बेहद लाभदायक होती है। अगर आप माहवारी में दर्द से परेशान है तो एक चुटकी हींग का सेवन करे। ऐसा करने से आपको दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी।

दांत दर्द से राहत

अगर आपके दांत में दर्द है या कीड़ा लग गया है तो ऐसे में हींग काफी उपयोगी होती है। अगर दर्द होने वाले दांत के नीचे हींग का टुकड़ा रख़ ले तो दांत दर्द से तुरंत राहत मिल जाती है। इसके अलावा आप हल्के गर्म पानी मे हींग को मिलाकर उस पानी से कुल्ला कर सकते है।

घाव भरने में उपयोगी

हींग चोट लगे घाव को भरने में काफी उपयोगी होती है। अगर आपके कही घाव है तो आप नीम के पत्ते के साथ हींग को पीसकर उस घाव वाली जगह पर कुछ दिनों तक प्रतिदिन लगाए। कुछ ही दिनों में आपको घाव से राहत मिल जायेगी।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने हींग के फायदे (Benefits of Asafoetida Hindi) के बारे में जाना उम्मीद है कि आपको हींग के फायदे (Benefits of Asafoetida Hindi)  के बारे में बताये गए फायदे उपयोगी साबित हुए होंगे । अगर आप इसके बारे में कुछ और जानना चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

Let us know how to avoid coronavirus कोरोनावायरस से कैसे बचे आइए जानते हैं 

Benefit of Baking soda बेकिंग सोडा के फायदे

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here