Benefits Of Peepal पीपल के अनेक अनसुने फायदे

0
11

Benefits Of Peepal पीपल के अनेक अनसुने फायदे  

Benefits Of Peepal

पीपल के अनेक अनसुने फायदे ( Benefits Of Peepal ):– 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पीपल के पेड़ के बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा जो इसके बारे में नही जानता है। यह एक ऐसा पेड़ है जिसको हिन्दू धर्म मे भगवान का दर्जा दिया जाता है। मतलब की इसकी पूजा की जाती है। आज जगह-जगह पीपल के वृक्ष देखने को मिल जाते है। पीपल के बारे में सभी जानते है लेकिन इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है इसके बारे में शायद कोई नही जानता है। लेकिन आज आप इसके औषधीय गुणों के बारे में भी जान सकते है। जी हां दोस्तों आज इस लेख में हम आपको पीपल के अनेक अनसुने फायदे ( Benefits Of Peepal) के बारे में बताने जा रहे है। जो सभी के लिए बेहद लाभकारी होने वाले है। तो चलिये शुरू करते है।

पीपल के अनेक अनसुने फायदे ( Benefits Of Peepal)

सुनने में थोड़ा अजीब लगता है या फिर कह सकते कि अनसुना सा लगता है लेकिन ये बिल्कुल सच हैं कि पीपल के वृक्ष के अनेक फायदे होते है। कुछ फायदों के बारे में हमने नीचे बताएं है पीपल के अनेक अनसुने फायदे ( Benefits Of Peepal) आप पढ़ सकते है-

दांतो के लिए लाभदायक

पीपल के पत्ते दांतो के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर हर रोज़ सुबह पीपल की टहनी से दतून करते है तो दांतो से आने वाली सूजन और दुर्गंध दूर हो जाती है। इसके साथ ही अगर पीपल की वृक्ष की छाल को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करें तो दांतो से जुड़े रोग दूर हो जाते है।

पेट दर्द के लिए

आज के खान पान के कारण अक्सर पेट मे दर्द की समस्या बनी रहती है। तो ऐसे में पीपल के पत्ते काफी उपयोगी होते है। जी हां अगर पीपल के पत्ते को पीसकर गुड़ के साथ मिलाकर उनकी गोली बना ले और इन गोलियों जो दिन में 2 से 3 बार खाये तो ऐसा करने से आपके पेट का दर्द बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

शारीरिक कमज़ोरी में सहायक

अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर है तो आपके लिए पीपल के पत्ते काफी सेहतमन्द हो सकते है। अगर आप दिन में 3 से 4 बार पीपल के फल को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर दूध में मिलाकर पीएं तो कुछ ही दिनों में आप अपनी कमज़ोरी से राहत पा सकते है।

आंखों में उपयोग

पीपल के पत्ते आंखों से जुड़े रोग के उपचार के लिए बेहद उपयोगी होता है। जैसे कि अगर आपके आंखों में दर्द है तो आप पीपल के पत्तों से निकलने वाला दूध को आंखों में लगाते है तो आंखों का दर्द रुक जाता है।

आज के आर्टिकल में हमने पीपल के अनेक अनसुने फायदे ( Benefits Of Peepal) के बारे में डिटेल में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस आर्टिकल में दिए गए ( Benefits Of Peepal) useful साबित हुए होंगे। दोस्तों यदि आपको पोस्ट फायदेमन्द साबित हुई हो तो इसे शेयर ज़रूर करे इसके साथ ही स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी पाने के लिए साथ जुड़े रहे.

पुत्रजीवक क्या है पुत्रजीवक के फायदे हिंदी में (What is Putrajeevak in Hindi) 

Benefits of Radish Hindi मूली खाने के फायदे

Benefits of Asafoetida Hindi हींग के फायदे आइए जानते हैं

Previous articleपुत्रजीवक क्या है पुत्रजीवक के फायदे हिंदी में (What is Putrajeevak in Hindi) 
Next articleक्या भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here