Follow these methods to become pregnant प्रेग्नेंट होने के लिए अपनाये ये तरीके

0
12

 

Follow these methods to become pregnant प्रेग्नेंट होने के लिए अपनाये ये तरीके

 

 

Follow these methods to become pregnant

 

 

Follow these methods to become pregnant प्रेग्नेंट होने के लिए अपनाये ये तरीके ?:-  जब लड़का-लड़की की शादी होती है तो उसके बाद से उनका यह सपना होता है कि उनके बच्चे हो लेकिन कई बार लड़की को प्रेग्नेंट होने में समय लग जाता है या फिर बहुत टाइम बाद भी लड़की प्रेग्नेंट नही हो पाती। वैसे तो बहुत लोग जल्दी बच्चे नही लेना चाहते लेकिन अगर आप चाहते हो की आपके घर जल्दी बच्चा हो जाये तो लड़की के प्रेग्नेंट होने के लिए हम कुछ तरीके बताने वाले हैं जिन्हें अपना कर एक लड़की अपने माँ बनने के सपने को पूरा कर सकती है। इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

 

ओव्यूलेशन के समय संभोग करें

 

प्रेग्नेंट होने के लिए जरूरी है सही समय पर संभोग करना, मासिक धर्म चक्र के 7 से 20 दिन के अंदर संभोग करना गर्भधारण के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस लिए ओव्यूलेशन के समय संभोग करना चाहिए।

 

गर्भ निरोधक दवाएँ लेना बंद करना होगा

 

इसके बाद अगर आप गर्भ निरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको इसे बंद करना होगा, अगर आप गर्भ निरोधक दवाएँ इस्तेमाल करते हो तो यह गर्भधारण करने में रुकावट पैदा कर सकती है, इस लिए इन्हें आज ही छोड़ें।

 

संभोग की मुद्रा का ध्यान रखें

 

अगर आप सोच रहे हो कि यहां पर आपको किसी विशेष मुद्रा में संभोग करने के लिए बोला जा रहा है तो आप गलत हो क्योंकि संभोग की मुद्रा से हमारा भाव है कि आप किसी भी मुद्रा में संभोग करे लेकिन गर्भधारण के लिए जरूरी है, शुक्राणु और अंडे का सही सम्पर्क होना । संभोग करने के बाद कुछ समय पीठ के बल लेटे रहने से शुक्राणु बाहर नही आते।

 

डॉक्टर से जांच

 

प्रेग्नेंट होने से पहले जरूरी है शरीर का स्वस्थ्य होना । इस लिए गर्भधारण करने से पहले अपने स्वाथ्य को जांच करवाए। अगर आपका शरीर बीमारी मुक्त है तो ही आगे के लिए फैंसला करें, और अगर आप का स्वास्थय सही नही है तो बीमारी का इलाज करवाए उसके बाद डॉक्टर की सलाह से ही प्रेग्नेंट होने के बारे में सोचे।

 

तनाव मुक्त होकर संभोग करें

 

तनाव हमारे शरीर का बहुत बड़ा दुश्मन है यह तो आप जानते ही होंगे संभोग करते समय इस बात का ध्यान रखें की तनाव मुक्त होकर करें । अगर आप तनाव में ऐसा करते हो तो यह प्रेग्नेंसी में रुकावट डालता है।

 

ल्युब्रिकेंट का इस्तेमाल

 

आप अगर संभोग करते समय ल्युब्रिकेंट का इस्तेमाल करते हो तो यह बिल्कुल ना करें । कई लोग संभोग करते समय इसका इस्तेमाल करते है, जो कि प्रग्नेंट होने की प्रकिर्या पर बुरा प्रभाव डालता है।

 

पोष्टिक खाने का सेवन

 

प्रेग्नेंट होने के लिए जरूरी है हमारे शरीर का भी सही होना इस लिए आपको पोष्टिक आहार का सेवन करना होगा जिसमें सही मात्रा में वसा और प्रोटीन पदार्थ होने चाहिए, अपने खाने का खास ध्यान रखें।

 

यौन स्वास्थ्य सही होना चाहिए

 

लड़का और लड़की दोनों का यौन स्वास्थ्य बिल्कुल सही होना चाहिए, किसी एक के भी यौन स्वास्थय में कमजोरी होने की हालत में लड़की का प्रेग्नेंट होने असम्भव है। इस लिए पहले जरूरी है यौन स्वास्थ्य का ध्यान रखना।

 

 

 

नोट ::- आप अगर ऊपर दिए गए तरीकों को अपनाते है, तो आपको प्रेग्नेंट होने में ज्यादा समय नही लगेगा अगर यह सब करने के बाद भी आप प्रेग्नेंट नही होते और परेशानी आ रही है तो हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि एक अच्छे डॉक्टर से जाकर मिलें क्योकि अगर ऐसा करने पर भी आप प्रेग्नेंट नहीं हो रही है तो आपके अंदर शारीरिक कमी भी हो सकती है.

 

निष्कर्ष 

 

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने प्रेग्नेंट होने के सही तरीका के बारे में जाना आशा करता हूँ की आपको ऊपर बताये गए तरीके उपयोगी साबित हुए होंगे।

लड़के लड़कियों में कौन सी बातें पसंद करते है

Benefits of Asafoetida Hindi हींग के फायदे आइए जानते हैं

Benefit Of chia seeds in Hindi चिया बीज खाने के फायदे 

 

 

 

 

 

Previous articleलड़के लड़कियों में कौन सी बातें पसंद करते है
Next articleWhat to do for better sex life बेहतर सेक्स लाइफ के लिए क्या करे
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here