Home health and beauty tips Let us know how to avoid coronavirus कोरोनावायरस से कैसे बचे आइए...

Let us know how to avoid coronavirus कोरोनावायरस से कैसे बचे आइए जानते हैं 

0
SHARE

Let us know how to avoid coronavirus कोरोनावायरस से कैसे बचे
 
Let us know how to avoid coronavirus
 
 
Let us know how to avoid coronavirus कोरोनावायरस से कैसे बचे :-  फिलहाल को रोना ने पूरे विश्व को परेशान कर रखा है। इस बीमारी से लगभग 10 लाख लोग दुनिया में ग्रसित हो चुके हैं और 50 हजार तक मर चुके हैं। अकेले भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या पच्चीस सौ तक पहुंच चुकी है और लगभग 70 से ऊपर लोग मर चुके हैं। ऐसे में सभी लोग इस महामारी को लेकर चिंतित हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिर इस महामारी से कैसे बचा जाए? तो आप भी जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस से कैसे बचा जाए तो इस लेख को पूरा पढ़िए ।
Let us know how to avoid coronavirus कोरोनावायरस से कैसे बचे
– कोरोनावायरस से बचने के लिए अपने घर के आस-पास सफाई रखें। साथ-साथ घर के भीतर भी सफाई रखें। आप अपने घर को सैनिटाइज करना ना भूलें  । साफ सफाई कोरोना वायरस को फैलने से रोकता है ।
– अगर आपको कोरोनावायरस से बचना है तो आपको बाहर घूमने से भी बचना चाहिए। दरअसल बाहर ऐसे कई कोरोना पॉजिटिव मरीज हो सकते हैं जिनके संपर्क में आने के बाद आपको भी करोना हो सकता है।
 – बार-बार अपने हाथों को किसी कीटाणु नाशक साबुन से अवश्य धोते रहें। संक्रमण रोकने में कामयाब होने के लिए हाथों की सफाई बेहद जरूरी है। इसके साथ-साथ अपने हाथों से नाक, आंख और मुंह को स्पर्श न करें ।
– फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोने के बाद ही खाने में इस्तेमाल करें । इसके अलावा भोजन को अच्छी तरह पका कर ही खाएं । भोजन को अच्छी तरह से पकाने पर सारी बैक्टीरिया मर जाते हैं जिससे संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहता है ।
– चेहरे पर अच्छी तरह से मास्क का उपयोग अवश्य करें। खासी अथवा छींक आने पर चेहरा जरूर ढक ले तथा ढकने के बाद यूज किए गए टिशू पेपर अथवा कपड़े को अच्छी तरह से डस्टबिन में डाल दें।
 – पीने का पानी इस्तेमाल करने से पहले उसे गर्म जरूर कर लें । पानी को गर्म करने के बाद उसमें मौजूद कीटाणु मर जाते हैं। यह कोरोना से बचाव के साथ-साथ अन्य बीमारियों से बचाव में भी सहायक है।
 – ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी पावर मजबूत है उन पर उनपर कोरोना का असर अपेक्षाकृत कम हो रहा है । ऐसे में हेल्दी भोजन अधिक से अधिक करें । अपने भोजन में अदरक लहसुन और हल्दी को शामिल जरूर करें इन चीजों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here