Let’s know about Lord Shankar आइए जानते हैं भगवान शंकर के बारे में

0
97
Let’s know about Lord Shankar आइए जानते हैं भगवान शंकर के बारे में
Let's know about Lord Shankar
Let’s know about Lord Shankar आइए जानते हैं भगवान शंकर के बारे में :- भगवान शिव हिंदू सनातन धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं । जिनकी आराधना भारतीय संस्कृति में बड़ा ही श्रद्धा के साथ किया जाता है । सनातन धर्मग्रंथों में इन्हें संहार का देवता भी कहा गया है। इन्हें महेश, रूद्र , भोलेनाथ, शंकर, शिव, नीलकंठ, गंगाधर इत्यादि नामों से भी जाना जाता है । इसके अलावा भी भगवान शिव के बहुत सारे नाम है । अगर तंत्र साधना की बात की जाए तो इनको भैरव के नाम से भी जाना जाता है ।
 भगवान शंकर सनातन हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं और इनको मनुष्य के चेतना के अंतर्यामी के रूप में भी जाना जाता है । भगवान शंकर के पत्नी का नाम पार्वती है तथा इनके दो पुत्रों का नाम कार्तिकेय और गणेश है तथा पुत्री का नाम अशोक सुंदरी है ।
 अगर भगवान शिव के स्वरूप की बात की जाए तो भगवान शिव अधिकतर चित्रों में योगी के रूप में ही देखे गए हैं । परंतु यह भारतीय संस्कृति में शिवलिंग तथा मूर्ति दोनों ही रूपों में पूजे जाते हैं । इनके हाथों में डमरू तथा त्रिशूल सुशोभित होता है तथा गले में नाग देवता विराजित होते हैं। कैलाश मानसरोवर को भगवान शंकर के वास के रूप में देखा जाता है।
हिंदू धर्म में 3 देवताओं का नाम प्रमुख है। इनमें से ब्रह्मा को सृजन कर्ता कहा जाता है विष्णु को पालनकर्ता कहा गया है और भगवान शंकर को संहार कर्ता कहा गया है । शंकर भगवान को सौम्य रूप और रुद्र दोनों के लिए जाना जाता है । प्राचीन काल में कश्यप ऋषि, शनि तथा रावण भगवान शंकर के महान भक्त हुए हैं । वैसे शिव का अर्थ कल्याणकारी होता है लेकिन भगवान शिव को लय और प्रलय दोनों को अपने अधीन रखने वाला देवता माना जाता है। शंकर भगवान सभी को समान दृष्टि से देखते हैं इसलिए इनको महादेव भी कहा जाता है ।
 तो मित्रों जान लेते हैं भगवान शिव के कुछ खास नामों के बारे में –
 महाकाल, आदिदेव, किरात, शंकर, जटाधारी, नागनाथ, मृत्युंजय, चंद्रशेखर, विषधर, महाशिव, नीलकंठ, भूतनाथ, काल भैरव, उमापति इत्यादि