क्या तलाक के बाद भी कपल एक दूसरे को भूल जाते है ?

0
11

क्या तलाक के बाद भी कपल एक दूसरे को भूल जाते है?

 

Do couples forget each other even after divorce?

 

 

आज कल तलाक साधारण बात बन गयी है, क्योंकि आज का समय पहले जैसा नही  होता है की 7 जन्मो के लिए एक दूसरे के साथ रहेंगे । आज कल ज़िंदगी बहुत बदलती जा रही है। जहाँ लोग 7 जन्मो तक साथ निभाने की बातें किया करते है। वही आपस मे थोड़ी सी गलत फहमियो के कारण, किसी के आकर्षण के कारण, एक दूसरे से अलग होने तक को राजी हो जाते है।  थोड़े ही समय मे शादी के पवित्र रिश्ते को तोड़ लेते है व जिसके बाद तलाक हो जाता है। परंतु तलाक के बाद भी क्या वह एक दूसरे को भूल पाते है। चलिए जानते है; तलाक के बाद कपल एक दूसरे को भूलते है या याद रहता है।

तलाक क्या है

तलाक पति और पत्नी के बीच अलग होने का फैसला है जिसे अदालत के द्वारा कानूनी कार्यवाही के दौरान कागजी हस्ताक्षर करके अलग हो जाते है। जिसके बाद कानूनी तोर पर वह आगे पति पत्नी नही होते उन्हे अपने अपने हिसाब से ज़िंदगी जीने के लिए छोड़ दिया जाता है।

तलाक क्यो होता है।

यह साधारण तौर पर नही कहा जा सकता है की तलाक छोटी छोटी गलत फहमियो की वजह से हो जाती है। इसमे बहुत से बातें सामने आती है। क्योंकि शुरुआती ज़िंदगी और अभी की ज़िंदगी मे इतना बदलाव क्यो आ जाता है। इसके और भी कारण है जैसे बेवफ़ाई, पैसों मे कमी, आपसी समझदारी, बातों का मेल नही खाना, एक दूसरे को नीचा दिखाना, आदि।

क्या तलाक के बाद भी कपल एक दूसरे को भूल जाते है?

यहा ये कहना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्यूकी प्यार के रिश्ते से बना कपल तलाक के बाद अलग हो जाए ये कहा जा सकता है पर एक दूसरे एक साथ बिताए गए समय को भुलाया नही जाता। कपल प्यार से बनता है, शादी तों दो लोगो को एक साथ पति पत्नी की तरह रहने की अनुमति देती है।

ज्यादातर जब तलाक दोनों की मर्जी के अनुसार होते है तों उनके अंदर नफरत की  भावना आ चुकी होती है। जिसके चलते वो एक दूसरे को लंबे समय तक एक दूसरे के अंदर नफरत भरी रहती है। उन्हे अलग होने पर पता चलता है की कुछ परिस्थ्तियां ऐसी भी थी जब दोनों ने एक साथ एक दूसरे का साथ दिया था। यह बाते जब याद आती है जब उनके साथ वही घटना घटती है।

कपल तलाक के बाद अलग हो जाते है परंतु समाज मे लोग उन्हे तलाकशुदा की नजर से देखता है जिससे उनके आगे की जंदगी पर असर पड़ता है। मुश्किल हालात आने पर उन्हे एक दूसरे की याद जरूर आती है।

कुछ तलाकशुदा लोगो से बात करने से पता चलता है की तलाक के बाद भले ही वह दूसरे शादी कर ले परंतु उन्हे अपना पहला रिश्ता हमेशा याद रहता है। क्यूकी उन्होने ज़िंदगी की शुरुआत एक दूसरे के साथ की, परेशानियों का सामना करना सीखा था। अक्सर कुछ कपल छोटी छोटी गलतियो के कारण तलाक दे देते है जिससे आगे उन्हे समझ आ जाता है।

निष्कर्ष 

चाहे कपल कैसा भी हो तलाक के बाद एक दूसरे को किसी न किसी बात पर याद करते है । क्योंकि एक दूसरे को उन्होने समय दिया था। अच्छे समय के साथ कुछ कठिन समय भी आता है जिससे हालात बदल जाते है। एक दूसरे को अलग कर देता है परंतु भुला नही पाता।

Let’s know about Lord Shankar आइए जानते हैं भगवान शंकर के बारे में
लड़के लड़कियों के शरीर से ज्यादा प्यार करते हैं या उनके दिल से

Previous articleLet’s know about Lord Shankar आइए जानते हैं भगवान शंकर के बारे में
Next articleसेक्स बढ़ाने वाली दवाई का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here