Home love and friendship Why is divorce in couple कपल मे तलाक क्यो होता है ?

Why is divorce in couple कपल मे तलाक क्यो होता है ?

0
SHARE

 

Why is divorce in couple?

 

 

कपल मे तलाक क्यो होता है ? :- यह सोचने मे आसान लग सकता है, की कपल मे तलाक होना कोई बड़ी बात नही लेकिन एक पति और पत्नी के लिए शादी को खत्म करने का फैसला करना आसान नहीं है। अक्सर वे तलाक का फैसला करने से पहले समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करते हैं। लेकिन कभी-कभी वे समस्याओं को ठीक नहीं कर पाते हैं और तय कर लेते हैं कि तलाक सबसे अच्छा रास्ता है।

तलाक क्या है ?

जब पति और पत्नी एक साथ नहीं रहने का फैसला करते हैं और वे अब एक दूसरे से शादी के बंधन को आगे एक दूसरे के साथ  नहीं बढ़ाना चाहते हैं। वे एक दूसरे से अलग होने वाले फैसले के लिए  कानूनी क़ागज़ात पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत होते हैं जो उन्हें फिर से अलग अलग कर देता है और यदि वे चाहते हैं तो उन्हें अन्य लोगों से शादी करने की अनुमति देता है।

तलाक मे क्या होता है ?

तलाक मे पति और पत्नी अपने शादी के बंधन को छोड़ देते है दोनों एक बार फिर अलग अलग रहने लगते है। इस दरमियान अगर उनका कोई बच्चा है तो अदालत को तय करना होगा के नाबालिक बच्चा किसके साथ रहेगा। यदि पत्नी द्वारा बच्चे के लिए सुरक्षा के तोर पर ऋण की मांग की जाती है तो उसके लिए भी फैसला करना होता है। तलाक के बाद पति और पत्नी के कानूनी तोर पर हस्ताक्षर करवा लिए जाते है जिसके बाद एक दूसरे के ज़िंदगी मे कोई दखल नही देता है। दोनों अपनी अपनी ज़िंदगी अपने तरीके से जीने के हक़दार हो जाते है।

कपल मे तलाक क्यो होते है

कपल मे तलाक होने के ये कुछ बातें है जिनके कारण अच्छे अच्छे कपल मे भी तलाक का कारण बन जाते है।

बेवफाई

कपल मे तलाक होने का नंबर वन कारण एक दूसरे के साथ बेवफ़ाई करना। बेवफ़ाई एक सामान्य दोस्ती से शुरू होती है जो बाद मे शारीरिक संबंध बन जाता है जिसके चलते कपल के अंदर मन मुटाव हो जाता है। जिससे बात तलाक तक आ जाती है।

पैसा 

पैसा लोगों के ज़िदगी के हर जरूरत को पूरा करने के लिए जरूरी होता है। कई बार खर्च के बढ़ने से पैसों मे कमी आ जाती है। जिससे पति पत्नी की ज़रूरतों को पूरा नही  कर पता है। जिसके कारण एक दूसरे को छोड़ने तक का फैसला कर लेते है।

संचार मे कमी

हर कपल मे जरूरी होता है बातें करना। कही बार काम के चलते कपल एक दूसरे से बात करने तक को टाइम नही दे पाते। कही बार साथ रहते हुए भी सोशल मीडिया पर अपना टाइम बिता देते है जिससे आपस मे रिश्ते तलाक मे बदल जाते है।

बहस करना 

कही बार कपल के विचार मेल नही खाते जिससे आपस मे लड़ाई बहस बाजी होना पक्का है जिससे वह हर बार बात बात पर बहस करते ही रहते है।

समानता मे कमी 

जब एक साथी को लगता है कि वे शादी में अधिक जिम्मेदारी लेते हैं, तो यह दूसरे व्यक्ति के बारे में उनके विचार को बदल सकता है और नाराज़गी पैदा कर सकता है।

शादी के लिए तैयार नहीं होना

लगभग आधे तलाक शादी के पहले 10 वर्षों में होते हैं, खासकर चौथी और आठवीं सालगिरह के बीच क्यूकी वह पहले से शादी के लिए तैयार नही होते उनके मर्जी के खिलाफ शादी हो जाती है।

कपल मे तलाक होना इन सभी बातों का होना संभव है, जो इन बातों समय रहते समझ लेता है, वह एक दूसरे को वापिस हासिल कर लेते। अगर वह नही कर पाते तो उनके तलाक का करना बन जाता है।

 

सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाइयों के दुष्परिणाम  क्या होते हैं 

क्या सेक्स दवा खाने से सेक्स का एन्जॉय बढ़ाया जा सकता है ?

प्यार मे जोड़ा एक दूसरे ले लिए पागल क्यों हो जाते है

लड़के लड़कियों के शरीर से ज्यादा प्यार करते हैं या उनके दिल से

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here