बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा क्यों की जाती है आइए जानते हैं

0
81
बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा क्यों की जाती है आइए जानते हैं
 
 
 
 
बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा क्यों की जाती है
 
 
 
 
 
 
 

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा क्यों की जाती है आइए जानते हैं :- दोस्तों मां सरस्वती ज्ञान की देवी होती हैं । हिंदू धर्म में मां सरस्वती को विद्या की देवी माना गया है और जो भी लोग विद्या से संबंधित कार्य करते हैं जैसे की पढ़ाई लिखाई अर्थात ज्ञान अर्जित करना चाहते हैं वह लोग मां सरस्वती की पूजा अर्चना अवश्य ही करते हैं । ऐसा माना जाता है कि मां सरस्वती की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के ज्ञान में असामान्य रूप से वृद्धि होती है तथा व्यक्ति अपने जीवन में बहुत ही बुद्धिमान बन जाता है । तो यहां पर हम आप सब को यह बताने जा रहे हैं कि विद्या की देवी मां सरस्वती की बसंत पंचमी पर पूजा क्यों की जाती है । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा क्यों की जाती है तो लेख पूरा पढ़िए।

बसंत पंचमी के दिन ही माता सरस्वती के पूजन का क्या विधान है इस पर पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कहा गया है कि ज्ञान और वाणी की देवी मां सरस्वती माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ही ब्रह्मा जी के मुख से प्रकट हुई थी । यही कारण है कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने का विधान है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन आराधना करने से माता सरस्वती जल्द ही प्रसन्न हो जाती है और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती है ।
तो बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती के पूजन का क्यों विधान है इस बारे में आप सबको यहां पर जरूर जानकारी मिल गई होगी। मित्रों अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर कीजिए तथा हमें कमेंट करके भी जरूर बताइए कि आपको यह लेख कैसा लगा धन्यवाद।