यह होते हैं चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में कंगाली आने के 5 संकेत

0
91

यह होते हैं चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में कंगाली आने के 5 संकेत

 

 

यह होते हैं चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में कंगाली आने के 5 संकेत

 

 

यह होते हैं चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में कंगाली आने के 5 संकेत :- मित्रों क्या आप भी चाणक्य नीति पर विश्वास रखते हैं । भारत में चाणक्य नीति को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है । सभी भारतीय नीतियों में चाणक्य नीति को बड़ा ही महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। अधिकतर भारतीय राजनेता चाणक्य नीति का अनुसरण करते हैं तथा अपने जीवन में सफलता को प्राप्त करते हैं । भारत अपने विदेश नीति को तय करते समय भी चाणक्य नीति को ध्यान में रखता है ऐसा भारत के विदेश नीति को देखने के बाद समझ में आता है। यहां पर हम आप सबको चाणक्य नीति के अनुसार पांच ऐसे संकेत के बारे में बताएंगे जो कंगाली आने के तरफ इशारा करते हैं ।

 

 

 

 

( 1 ) अगर किसी व्यक्ति के आंगन में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूखने लगे तो यह अशुभ संकेत माना जाता है। ऐसा होने के बाद व्यक्ति को समझ लेना चाहिए कि उसके घर में कंगाली आने वाली है तथा परिवार अस्त-व्यस्त होने वाला है।

 

 

( 2 ) अगर परिवार में हमेशा कलह रहता है तो इसका अर्थ है कि आपके घर में कंगाली आने वाली है अतः सतर्क हो जाना चाहिए तथा घर में कलह होने से बचना चाहिए ।

 

 

 

 

( 3 ) घर पर कांच का टूटना भी गरीबी आने का संकेत माना गया है। इसलिए टूटे हुए कांच को तुरंत बाहर कर देना चाहिए। चाणक्य नीति के अनुसार यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। जिस घर में टूटे हुए कांच को रखा जाता है उस घर में गरीबी आने लगती है ।

 

 

 

 

( 4 ) अगर घर के सदस्यों को पूजा पाठ करने में आलस आने लगे तो समझ लेना चाहिए कि घर में कंगाली और गरीबों का वातावरण होने वाला है। यह भी चाणक्य नीति में बताया गया है।

 

 

 

 

( 5 ) चाणक्य नीति के अनुसार जिस घर में बड़े बुजुर्ग निराश और दुखी रहते हैं उस घर में कंगाली और गरीबी आती है। हो सके तो घर के बड़े बुजुर्ग को दुखी ना रहने दे अन्यथा आपके लिए कंगाली का कारण बन सकता है।

 

 

 

 

मित्रों यहां पर हमने आपको यह बताया कि चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में कंगाली आने के कौन से 5 संकेत होते हैं जिसे देखते ही सतर्क हो जाना चाहिए। तो आशा करते हैं कि आप सब को यह लेख पसंद आया होगा । आप को यह आलेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए तथा अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर कीजिए धन्यवाद।

 

जब शनिदेव नाराज हो जाए तो क्या करना चाहिए जान लेते हैं इस बारे में 

गरुड़ पुराण में सबसे महत्वपूर्ण संदेश क्या है आइए जानते हैं

दरिद्रता क्या होता है दरिद्रता की परिभाषा 

सपने में बहुत मांस खाना sapne mein bahut mans khana