हनुमान अष्टक पढ़ने के क्या लाभ हैं

0
94
हनुमान अष्टक पढ़ने के क्या लाभ हैं
 
 
 
 
 
हनुमान अष्टक पढ़ने के क्या लाभ हैं
 
 
 
 
 

हनुमान अष्टक पढ़ने के क्या लाभ हैं ? :-  हिंदू धर्म में हनुमान जी बल तथा बुद्धि के देवता है । हिंदू धर्म को मानने वाले लोग बड़ा ही श्रद्धा के साथ हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं तथा उन से यह प्रार्थना करते हैं कि उनका जीवन सुखमय रहे । हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है । तो यहां पर हम आप सब को यह बताने जा रहे हैं कि हनुमान अष्टक पढ़ने के क्या लाभ हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हनुमान अष्ट पढ़ने का क्या लाभ होता है तो हमारे लेख को पूरा पढ़िए।

 हनुमान अष्टक पढ़ने के लाभ 
( 1 ) हनुमान अष्टक के पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं तथा व्यक्ति पर अपनी कृपा बरसाते हैं।
 ( 2 ) इस पाठ को करने से हनुमान जी हमारी रक्षा करते हैं ।
( 3 ) साथियों हनुमान अष्टक का पाठ करने से व्यक्ति के मन में शत्रु का भय कम हो जाता है। इसके साथ साथ किसी भी प्रकार की चिंता आदमी के मन से दूर हो जाता है ।
( 4 ) हनुमान अष्टक का पाठ करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में जो भी अच्छा कार्य करता है वह बिना किसी रूकावट के ही पूरा हो जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि किया जाने वाला कार्य का उद्देश्य अच्छा हो।
 ( 5 ) इस पाठ को करने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।
( 6 ) आपको यदि हमेशा कोई ना कोई चिंता सताती रहती है तो आपको इस अष्टक का पाठ अवश्य करना चाहिए क्योंकि हनुमान अष्टक के पाठ से मन शांत बना रहता है ।
( 7 ) इस पाठ को पढ़ने से व्यक्ति के सारे दुख दूर हो जाते हैं ।
( 8 ) हनुमान अष्टक पढ़ने से सुख की प्राप्ति होती है यानी कि जो व्यक्ति इस पाठ को करता है उसका जीवन सुखमय रहता है।
( 9 ) हनुमान जी अपने भक्तों का सदा सहयोग करते हैं तथा सही मार्ग दर्शाते रहते हैं जिससे व्यक्ति सदा सही रास्ते पर चलता है ।
 तो मित्रों यहां पर हमने आप सबको हनुमान अष्टक पढ़ने के क्या लाभ हैं इस बारे में विस्तार पूर्वक बताया। आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए धन्यवाद।